Meet Bansuri Swaraj — Sushma Swaraj's daughter.


 . 

संक्षिप्त जानकारी

1. पूर्व विदेश मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी भारत के सर्वोच्च न्यायालय की वकील हैं। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से कानून की पढ़ाई की। कानून से पहले, उन्होंने इंग्लैंड के वारविक विश्वविद्यालय में अंग्रेजी साहित्य का अध्ययन किया।

2बांसुरी स्वराज का कानूनी करियर लंबा है। बांसुरी हरियाणा की अतिरिक्त महाधिवक्ता थीं और 2007 से निजी प्रैक्टिस कर रही हैं।

3. 2023 में, बांसुरी स्वराज को दिल्ली में भाजपा के कानूनी प्रकोष्ठ के सह-संयोजक के रूप में नियुक्त किया गया था। एक साल बाद, बांसुरी लोकसभा में पदार्पण करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं क्योंकि उनका नाम लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भाजपा के उम्मीदवारों की पहली सूची में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह के साथ शामिल है। बांसुरी केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी के स्थान पर नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी।

4. दिल्ली बीजेपी की चुनाव समिति ने जो सूची केंद्रीय नेतृत्व को सौंपी थी, उसमें बांसुरी का नाम सबसे ऊपर था I

5. मां सुषमा स्वराज के बारे में बांसुरी ने कहा कि वह उनकी प्रेरणा हैं. "अपने पिछले जीवन में, मैंने सुषमा स्वराज को अपनी मां बनाने के लिए कुछ अच्छे कर्म किए होंगे। वह मेरी प्रेरणा और मेरी मार्गदर्शक रोशनी हैं। अब तक, मेरी जिम्मेदारी भाजपा दिल्ली कानूनी सेल के संयोजक की है और मैं इस जिम्मेदारी के निर्वहन पर ध्यान केंद्रित करूंगी,'' बांसुरी ने 2023 में कहा था जब उन्होंने औपचारिक रूप से राजनीतिक कदम उठाया था।


Comments

Popular Posts